आयुर्वेदिक सूप

आयुर्वेदिक सूप

आयुर्वेदिक सूप

क्या आप अपनी कैलोरी कम करने का कोई कारगर तरीका तलाश रहे हैं? तो हमारे पास आपके लिए कैलोरी घटाने का एक बहुत आसान तरीका है। अपनी कैलोरी घटाने के लिए भोजन करने से पहले बस आप सूप का सेवन करिए। फिर देखिए, आपकी कैलोरी कितनी कम हो जाती है।

पेन स्टेट में की गई शोध से इस तथ्य का पता चला है कि भोजन के पहले कैलोरी कम करने वाले सूप के सेवन से कैलोरी घटाने में काफी सहायता मिलती है। इतना ही नहीं सूप के सेवन से आपकी कैलोरी में 20 प्रतिशत तक की कमी आ जाती है।

शोधकर्ता बार्बरा रोल्स के अनुसार, विभिन्न प्रकार के सूप का शरीर में जाने वाले भोजन की मात्रा पर अलग-अलग असर पड़ता है। वह यह भी कहती हैं कि हमारे इस शोध का उद्देश्य विभिन्न प्रकार के सूप का शरीर पर पड़ने वाले प्रभाव का पता लगाना है।

साथ ही इस शोध में शोधकर्ताओं ने यह भी माना कि सूप को बनाने के तरीके का भी भोजन लेने की मात्रा पर बहुत प्रभाव पड़ता है। इस शोध में चिकन, ब्रोकली, आलू, फूलगोभी, गाजर और मक्खन से बनाए गए सूप का अध्ययन किया गया।

इतना ही नहीं, इन सब्जियों से अलग-अलग विधि द्वारा विभिन्न रूपों में तैयार सूप का भी परीक्षण किया गया। शोध से पता चला कि विभिन्न प्रकार के सूप को चबाने की मात्रा पर भी निर्भर करता है, कि वह सूप कैलोरी को कितनी मात्रा में कम कर सकता है।

साथ ही इस शोध में यह भी पाया गया कि अधिक क्रीम वाले या कैलोरी बढ़ाने वाले सूप का सेवन शरीर के लिए काफी नुकसानदानक है। ऐसे सूप के सेवन से 100 से 150 तक कैलोरी में वृद्धि हो सकती है। इस शोध का पूरा विवरण वॉशिंगटन में हुई एक्सपेरिमेन्टल बायोलॉजी कॉन्फ्रेन्स में प्रस्तुत किया गया।