कोलेस्ट्रॉल बढ़ने पर लें आयुर्वेद आहार

कोलेस्ट्रॉल बढ़ने पर लें आयुर्वेद आहार

कोलेस्ट्रॉल बढ़ने पर लें आयुर्वेद आहार

किसी भी बीमारी की रोकथाम में डाइट का खासा योगदान होता है। कोलेस्ट्रॉल के बढ़ने पर क्या खाएं और किस चीज से करें परहेज? इस बात को जानने के लिए इन खास बातों पर गौर किया जा सकता है।

खान-पान में रखें सावधानी

कोलेस्ट्रॉल बढ़ने पर खानपान में काम आने वाले तेल का सही बैलेंस जरूरी है। ऎसे व्यक्ति को ऑइली चीजों से थोड़ी दूरी बना लेनी चाहिए। उसके स्वास्थ्य के लिए एक दिन में तीन चम्मच तेल काफी है। तेल बदल-बदल कर और कॉम्बिनेशन में खाएं,मसलन एक महीने सरसों और मूंगफली का तेल काम में लें,तो दूसरे महीने रिफाइंड। ये सिर्फ उदाहरण हैं। आप अपनी पसंद से कॉम्बिनेशन बना सकते हैं। कॉम्बिनेशन और बदल-बदल कर तेल खाने से शरीर को सभी जरूरी फैट्स मिल जाते हैं। ऑलिव ऑइल भी यूज कर सकते हैं। इससे कोलेस्ट्रॉल कम होता है,लेकिन इसे ज्यादा गरम न करें। इसे सलाद आदि पर डालकर खा सकते हैं।

फाइबर से भरपूर चीजों को अपनी डाइट में शामिल करें। जैसे-गेहूं,ज्वार,बाजरा,जई आदि। दलिया,स्प्राउट्स,ओट्स और दालों के फाइबर से कोलेस्ट्रॉल कम होता है। आटे में चोकर मिलाकर इस्तेमाल करें।

हरी सब्जियां,साग,शलजम,बीन्स,मटर,ओट्स,सनफ्लावर सीड्स,अलसी आदि खाएं। इनसे फॉलिक एसिड होता है,जो कोलेस्ट्रॉल लेवल को मेंटेन करने में मदद करता है।

अलसी,बादाम,बीन्स,फिश और सरसों तेल में काफी ओमेगा-थ्री होता है,जो दिल के लिए अच्छा है।

मेथी,लहसुन,प्याज,हल्दी,बादाम,सोयाबीन आदि खाएं। एक चम्मच मेथी के दानों को पानी में भिगो लें। सुबह उस पानी को पी लें। मेथी के बीजों को स्प्राउट्स में मिला लें,उसमें फाइबर होता है।