19 Home remedies for Fair Skin गोरा होने के घरेलू सौंदर्य उपाय

Home remedies for Fair Skin

शहद का लेप चेहरे और गले पर करें। जब यह सूखकर कुछ चिपचिपा हो जाए तो उंगलियों के पोरों से चेहरे की मसाज करें। पूरी तरह सूख जाने पर गरम पानी से साफ करके ठंडे पानी से धो लें। इससे त्वचा में कसाव आएगा व चमकदार बनेगी। त्वचा के रूखेपन और अधिक तैलीयपन से भी आपको यह निजात दिलाएगा।


दो चम्मच सोयाबीन का आटा, एक बड़ा चम्मच दही व शहद मिलाकर पेस्ट बनाएं तथा इस मिश्रण को कुछ देर चेहरे पर लगाकर चेहरा धो लें। इससे त्वचा में कसावट आती है।


बादाम, गुलाब के फूल, चिरौंजी और पिसा जायफल रात को दूध में भिगो दें। सुबह इसे पीसकर इसका उबटन लगाएं। इससे चेहरे के दाग-धब्बे मिटते हैं और त्वचा कांतिमय बनती है।


नीम की पत्तियां, गुलाब की पत्तियां, गेंदे का फूल सभी को एक कटोरी पानी में उबालें तथा इस रस को चेहरे पर लगाएं। इससे मुंहासे निकलना बंद हो जाते हैं।


चंदन, गुलाब जल, पोदीने का रस एवं अंगूर का रस मिलाकर पेस्ट पेस्ट बनाएं और उसे चेहरे पर लगाएं। कुछ देर बाद ठंडे पानी से चेहरा धो लें। इस फेस पैक से चेहरे की झुर्रियां मिटती हैं।


दो चम्मच सोयाबीन का आटा, एक बड़ा चम्मच दही व शहद मिलाकर पेस्ट बनाएं तथा इस मिश्रण को कुछ देर चेहरे पर लगाकर चेहरा धो लें। इससे त्वचा में कसावट आती है।


बादाम, गुलाब के फूल, चिरौंजी और पिसा जायफल रात को दूध में भिगो दें। सुबह इसे पीसकर इसका उबटन लगाएं। इससे चेहरे के दाग-धब्बे मिटते हैं और त्वचा कांतिमय बनती है।


धूप में अक्सर हमारी त्वचा झुलस जाती है और काली पड़ जाती है। त्वचा के रंग को पूर्ववत करने के लिए आम के पत्ते, जामुन, दारू हल्दी, गुड़ और हल्दी की बराबर मात्रा मिलाकर उसका पेस्ट बनाकर पूरे शरीर पर लगाएं। कुछ समय रखने के बाद स्नान कर लें। इस लेप से त्वचा की रंगत निखरती है।


हल्के गुनगुने पानी में दो निम्बू के रस मिलकर गर्मी में रोज नहाये त्वचा में निखार आने लगेगा


आवला या उसका मुरब्बा खाने से कुछ ही हफ्तों में निखार आने लगेगा


सुबह रोज उठकर एक गिलास पानी पीने से चेहरे पर चमक आने लगेगी


गाजर का आधा गिलास जूस रोज सुबह पीये चेहरे पर रंगत आने लगेगी


पेट को हमेशा साफ रखे इससे चेहरे पर रंगत आने लगती है।


1 चम्मच दही में 2 चम्मच ओलिव आयल एवं 1/2 चम्मच नींबू का तेल मिलाएं। इस मिश्रण को तरल रखें। इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं और एक गरम पानी में डुबोये गए कपडे से तुरंत पोंछ दें। यह मिश्रण काफी चिपचिपा होता है अतः इसे सावधानी से अपने चेहरे पर लगाएं और इसका प्रयोग रोज़ाना करें। कुछ दिनों में ही आप पाएंगी कि आपकी त्वचा पहले से कहीं अधिक निखरी और चमकदार हो गयी है।


2 चम्मच साडी दही में 1 चम्मच ताज़ा नींबू का रस मिलाएं। रस बनाने के लिए एक नींबू का इस्तेमाल करें। चेहरा धोकर इस लेप को 20-30 मिनट के लिए अपने चेहरे पर लगाएं या तब तक जब तक कि चेहरा कसा हुआ सा प्रतीत नहीं होता। इसके बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो लें। इस प्रक्रिया को सप्ताह में 2-3 बार प्रयोग करें। इससे आपके काले धब्बे और मुहांसे काबू में रहेंगे और आपका रंग भी साफ़ होगा।


2 चम्मच शहद और 1 चम्मच सेब के रस को मिलाएं।आप सेब के रस की जगह नींबू के रस का भी प्रयोग कर सकते हैं। इस मिश्रण को अपनी साफ़ त्वचा पर लगाएं और 20 मिनट तक छोड़ दें। चेहरे को गुनगुने पानी से धोने के बाद पुनः ठंडे पानी से धोएं। इस प्रक्रिया को सप्ताह में कम से कम तीन बार करें।


आप सौंफ और दलिये के प्रयोग से सूखी त्वचा को नमी प्रदान कर सकते हैं। 1 चम्मच दलिये को पीसकर अलग रखें। आधा कप पानी उबालें और उसमें 1 चम्मच सौंफ के बीज मिलाकर काढ़ा बनाएं। बीजों को 10 मिनट तक भिगोकर रखें और फिर उन्हें निचोड़कर बाकी बचा पदार्थ निकाल दें। अब इसे कमरे के तापमान के बराबर लेकर आएं।


इसके बाद 1 चम्मच सौंफ,1 चम्मच दलिया और १ चम्मच शहद को मिलाएं। चेहरा साफ़ करके इस चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट तक छोड़ दें। अब चेहरे को गुनगुने पानी से धोकर दोबारा ठंडे पानी से धोएं। सप्ताह में दो बार इसका प्रयोग करें।


2 चम्मच खट्टे क्रीम में 2 चम्मच शहद और 1 चम्मच सेब के रस या नींबू के रस का प्रयोग करें। चेहरा साफ़ करके यह मिश्रण अपने चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट तक रहने दें। सादे पानी से चेहरा धो लें। यह पैक सप्ताह में 2 बार प्रयोग करें।