तैराकी से मोटापा कम करे

तैराकी से मोटापा कम करे

तैराकी से मोटापा कम करे

गर्मी का मौसम शुरू होते ही पानी का उपयोग बढ जाता है। मौसम गर्म होने पर लोग पानी में रहना ज्यादा पसंद करते हैं। इस मौसम में तैरने का अपना अलग ही मजा है। तैराकी हर प्रकार के योगा और जिम जाने से बेहतर ऑप्शन है।

तैरना शरीर के लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद होता है क्योंकि इसमें पूरे शरीर का व्यायाम होता है। तेज तैराकी से शरीर को आराम मिलता है क्योंकि शरीर आसानी से पानी में गति करता है। 30 मिनट तक तैरकर शरीर से 400 कैलोरी घटाया जा सकता है। तैरने से रक्त संचार बढता है, जिससे सिर दर्द और तनाव से मुक्ति मिलती है।

तैराकी की विभिन्न क्रियाएं –

फ्रंट स्ट्रोक –

फ्रंट स्ट्रोक में पेट के बल तैरा जाता है और दोनों बांहे नीचे की ओर घूमती हुई जाती है तथा दोनों टांगे बारी-बारी से चलती है। हाथ आगे खींचने पर पेट पर दबाव पड़ता है तथा पूरे शरीर में खिंचाव पैदा होता है। इससे पेट के पास मौजूद अतिरिक्त चर्बी समाप्त होती है।

ब्रेस्ट स्ट्रोक –

इसमें शुरू में दोनों बांहे एक-साथ चलती है फिर बाद में दोनों पैर। 30 साल से ज्यादा उम्र वाली महिलाओं में यह क्रिया ज्यादा प्रचलित है, इसमें ज्यादा थकान नहीं महसूस होती है। इससे टांगों और कूल्हों को बहुत ज्यादा लाभ होता है। इससे पेट, कमर, सीने और हाथ-पैर की चर्बी कम होती है।

बैक स्ट्रोक पीठ के बल की जाती है। इससे दोनों टांगे घूमती हुई बारी-बारी से ऊपर से नीचे की ओर आती है। इस क्रिया को पीठ के बल करने के बावजूद भी पेट पर इसका असर पड़ता है और पेट की चर्बी समाप्त होती है।

बैक स्ट्रोक –

बटरफ्लाई स्ट्रोक –

इस क्रिया में शरीर के आगे का भाग, बांहे और सिर पहले पानी से बाहर निकलते हैं और बाद में दोनों पैर साथ-साथ चलते हैं। इसे करने के लिए शरीर लचीला होना चाहिए। इस क्रिया से शरीर पर बहुत ज्यादा जोर पड़ता है और ताकत भी ज्यादा लगती है। इससे ज्यादा कैलोरी बर्न होती है।