Best Exercise to Reduce Butt नितंब को कम करने का बेहतरीन एक्सरसाइज

Best Exercise to Reduce Butt

1 .स्टेप
अप्स स्टेप अप्स नितंब कम करने का एक बेहतरीन एक्सरसाइज है। इसके लिए आपको एक ऐसे प्लटफार्म का चयन करना होगा जो थोड़ा उंचा हो। इस एक्सरसाज का एक साधारण टिप्स यह है कि आप इसे दूसरी सीढ़ी पर कर सकते हैं। तो फिर स्टेप अप्स शुरू कर दें और नितंबों पर होने वाले जादू को देखें।

2 .स्क्वाट
नितंब को कम करने का स्क्वाट भी एक बेहतरीन एक्सरसाइज है। यह असरदार तो है ही, साथ ही करना भी बेहद आसान है। खूबसूरत नितंब पाने का यह सबसे अच्छा एक्सरसाइज है। स्क्वाट करने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि यह हर मसल फाइबर पर काम करता है। आपको नियमित रूप से यह एक्सरसाइज करना चाहिए। बेहतर परिणाम के लिए आप स्क्वाट को 2—3 सेट में कई बार करें।

3 .रनिंग
अगर आप कठोर एक्सारसाइज नहीं करना चाहते हैं तो रनिंग करें। खूबसूरत नितंब के लिए रनिंग एक बेहतरीन एक्सरसाइज है। यह जांघ और नितंब की कैलोरी को बड़ी मात्रा में बर्न करता है। निश्चित रूप से रनिंग से आपका नितंब अच्छा दिखेगा। इसके लिए ग्राउंड या ट्रेडमिल का प्रयोग कर सकते हैं। हर दिन एक से डेढ़ घंटा रनिंग आपको बड़े नितंब की समस्या से निजात दिला देगा।

4 .लंज
अगर आप तेजी से अपने नितंब को कम करना चाहते हैं तो लंज ट्राई करें। अगर आप सुंदर नितंब पाने के लिए कुछ एक्सरसाइज की तलाश कर रहे हैं तो लंज उनमें से एक है। लंज को करना काफी रोमांचक होता है और आप इसे करते वक्त यह महसूस भी करेंगे। नितंब को कम करने वाला एक्सरसाइज कई बार सिर्फ कुछ खास मसल पर ही काम करता है। पर अगर आप एक ही समय में एक से ज्यादा मसल पर असर करना चाहते हैं तो लंज से यह मुमकिन है। आप इस एक्सरसाइज को नियमित रूप से करके बेहतर परिणाम पा सकते हैं।

5 .बट स्क्वीज
खूबसूरत नितंब पाने के लिए बट स्क्वीज भी एक बेहतरीन एक्सरसाइज है। खासकर अगर आप अपने नितंब के अ तिरिक्त फैट को बर्न करना चाहते हैं तो आप बट स्क्वीज बॉल पर कर सकते हैं। बट स्क्वीजिंग एक्सरसाइज शरीर के निचले हिस्से पर असर करता है, जिससे कैरोली बर्न होती है। अगर आप नियमित रूप से इसे करेंगे तो परिणाम तुरंत मिलेगा। कुछ ही दिनों में आपका नितंब शेप में आ जाएगा। इसके अलावा हाइकिंग, साइड स्टेप स्क्वाट, वन—लेग्ड डेडलिफ्ट्स, रिवर्स लंज सहित नितंब को कम करने वाले कई एक्सरसाइज हैं। आप अपनी क्षमता के अनुसार किसी भी एक्सरसाइज का चुनाव कर सकते हैं।