बवासीर के उपचार

बवासीर के उपचार

बवासीर के उपचार

अधिक फाइबर., भोजन से अपने आहार में अधिक फाइबर प्राप्त करने के लिए एक फाइबर (जैसे मेटामुकिल, सत्रुसल, या फाइबर चोर के रूप में) पूरक, या दोनों. पर्याप्त तरल पदार्थ के साथ साथ, फाइबर मल softens और उन्हें आसानी से बवासीर पर दबाव को कम करने, पारित करने के लिए बनाता है. उच्च फाइबर खाद्य पदार्थ ब्रोकोली, सेम, गेहूं और जई चोकर, पूरे अनाज खाद्य पदार्थ, और ताजा फल शामिल हैं. फाइबर की खुराक बवासीर खून बह रहा है, सूजन, और वृद्धि को कम करने में मदद. उन्होंने यह भी रक्त वाहिकाओं के आसपास फंस रहे हैं कि मल के छोटे टुकड़े से जलन कम हो सकता है. कुछ महिलाओं फाइबर बढ़ाने सूजन या गैस का कारण बनता है कि लगता है. धीरे धीरे शुरू करें, और धीरे – धीरे प्रति दिन फाइबर के 25-30 ग्राम के लिए अपने सेवन बढ़ाएँ. इसके अलावा, अपने तरल पदार्थ का सेवन वृद्धि हुई है.

तेज चलने के 20-30 मिनट के रूप में व्यायाम करें. उदारवादी एरोबिक व्यायाम, एक दिन, आंत्र समारोह को प्रोत्साहित कर सकते हैं.

आप ख़ारिज तुरंत बाथरूम जाने के लिए आग्रह करता हूं महसूस करते समय ले लो, एक और अधिक सुविधाजनक समय तक इंतजार मत करो. स्टूल बढ़ा दबाव के प्रमुख और दबाव, वापस कर सकते हैं. इसके अलावा, कुछ मिनट के लिए शौचालय पर बैठने के लिए, इस तरह के भोजन के बाद, के रूप में प्रत्येक दिन एक निर्धारित समय अनुसूची. यह आपको एक नियमित रूप से आंत्र आदत स्थापित करने में मदद कर सकते हैं.

सिट्ज़. एक सिट्ज़ स्नान नितंबों और कूल्हों (नाम जर्मन से आता है “सिटजेन,” “बैठने के लिए” अर्थ) के लिए एक गर्म पानी से स्नान है. यह खुजली, जलन, और दबानेवाला यंत्र मांसपेशियों की ऐंठन दूर कर सकती है. फार्मेसियों एक टॉयलेट सीट पर फिट है कि छोटे प्लास्टिक के टब बेचते हैं, या आप गर्म पानी के कुछ इंच के साथ एक नियमित बाथटब में बैठ सकते हैं. ज्यादातर विशेषज्ञों का एक 20 मिनट की सिट्ज़ प्रत्येक मल त्याग के बाद स्नान और इसके अलावा में दो या तीन बार एक दिन में सलाह देते हैं. रगड़ना नहीं है या मुश्किल पोंछ, धीरे बाद गुदा क्षेत्र पॅट सूखी के लिए ध्यान रखना. तुम भी क्षेत्र सुखाने के लिए एक हेयर ड्रायर का उपयोग कर सकते हैं.

सामयिक राहत पाने का. एक स्थानीय संवेदनाहारी युक्त ओवर द काउंटर बवासीर क्रीम अस्थायी रूप से दर्द को शांत कर सकते हैं. क्रीम और हीड्रोकॉर्टिसोने युक्त सुप्पोसिटोरिएस भी प्रभावी रहे हैं, लेकिन वे शोष के लिए त्वचा का कारण बन सकती है, क्योंकि एक समय में एक सप्ताह से भी अधिक के लिए उन्हें प्रयोग नहीं करते. चुड़ैल अखरोट पोंछे (टुक्स्) सुखदायक हैं और कोई harmfu एल प्रभाव है. कुछ मिनट के लिए गुदा क्षेत्र के खिलाफ रखा एक छोटी सी आइस पैक भी दर्द और सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं. अंत में, बल्कि एक कठिन सतह से एक गद्दी पर बैठे मौजूदा बवासीर की सूजन को कम करने में मदद करता है और नए लोगों के गठन से बचाता है.