भिंडी के फायदे

भिंडी के फायदे

भिंडी के फायदे

भिंडी बहुत पौष्टिक सब्जी है। यह लोहा तथा बी-कॉम्पलेक्स समूह के विटामिनों समेत कई खनिजों का अच्छा स्रोत है। इसमें प्रोटीन अधिक होता है। कहते हैं कि पकाने पर भिडी का विटामिन ‘ए’ नष्ट नहीं होता, लेकिन विटामिन ‘सी’ नष्ट हो जाता है। इसकी सब्जी में पोटेशियम, फॉस्फोरस, आयोडीन आदि बहुतायत में पाए जाते हैं। कच्ची भिंडी पर नीबू निचोड़कर, मसाले डालकर खाने में अच्छी लगती है।

पेशाब में जलन – भिंडी की सब्जी खाने से पेशाब की जलन दूर हो जाती है। पेशाब साफ और खुलकर आता है।

पेचिश – पेचिश में भिंडी की सब्जी खाना लाभदायक है। इससे अाँतों की खराश दूर होती है।

स्पॉण्डीलाइटिस, प्रोस्टेट वृद्धि में नित्य शाम को भोजन में भिंडी की सब्जी खायें। भिंडी को अधिक नहीं पकाएँ।