मोटापे के कारण

मोटापे के कारण

मोटापे के कारण

आजकल की भागदौड़ की जिंदगी में कई गंभीर स्‍वास्‍थ्‍य समस्याएं होने लगी हैं। ऐसी ही एक गंभीर समस्या है मोटापा। मोटापे के कारण भी कई भयंकर बीमारियां हो जाती हैं।

क्या आप जानते हैं मोटापे से कैंसर जैसी बीमारियां डायबिटीज और उच्च‍ रक्तचाप जैसी समस्याएं भी हो सकतीहैं। लेकिन सवाल ये उठता है कि मोटापे के कारण क्या‍ हैं। मोटापा किन चीजों से बढ़ता है और मुख्य कारक कौन-कौन से हैं। साथ ही मोटापा बढ़ने से क्या कुछ और समस्याएं हो सकती हैं। तो आइए जानें मोटापे के कारण क्या हैं और मोटापे से होने वाली समस्याओं से कैसे निजात पाएं।

आज के समय में बडे-बूढ़े-बच्चे सभी मोटापे की चपेट में आ रहे हैं। ऐसा बेवजह और अचानक नहीं हो रहा। बल्कि इसके पीछे भी कई ठोस कारण छुपे हुए हैं।
मोटापे के कारण ही बच्चों को नई-नई बीमारियां हो रही हैं।
मोटापे का कारण :-

शारीरिक निष्क्रियता

आजकल लोग शारीरिक रूप से सक्रिय नहीं होते है और खासकर बच्चे अब बाहर खेलने-कूदने के बजाय कंप्यूटर, मोबाइल और वीडियो गेम खेलना अधिक पसंद करते हैं। जिससे बच्चों में भी मोटापा बढ़ता जा रहा हैं। सिर्फ बच्चे ही नहीं, ऑफिस जाने वाले युवा भी आज निष्क्रिय जीवनशैली जी रहे हैं, जिससे मोटापे जैसी समस्या‍ हो रही है।

जंकफूड का सेवन

आजकल लोग घर के स्वादिष्ट व्यंजन और पौष्टिक खाना खाने के बजाय जंकफूड खाना पसंद करते हैं जो कि मोटापे के प्रमुख कारणों में से एक हैं। जंकफूड से ना सिर्फ मोटापा बढ़ता है बल्कि कई बीमारियां होने का खतरा भी रहता है।

व्यायाम ना करना

लोगों के पास भागदौड़ की जिंदगी में इतना समय नहीं बचता कि वे व्यायाम करें, लोग व्यायाम जैसी चीजों को बहुत हल्के में लेते हैं। नतीजन मोटापा बढ़ता रहता है।

एक ही जगह बैठे रहना

कई लोगों का काम सिर्फ एक ही जगह बैठकर करने का होता है, नतीजन लोग घूमना-फिरना बिल्‍कुल नहीं कर पाते और ऐसे में भूख भी बहुत लगती हैं। ये स्थिति मोटापे की बहुत बड़ी कारक है।

डायटिंग जैसी चीजों को अपनाना

कुछ लोग फिट होने के लिए डायटिंग जैसी आदतों को अपनाते हैं, नतीजन वे डायटिंग ठीक तरह से नहीं कर पाते जिससे उनका मोटापा कम होने के बजाय बढ़ जाता हैं।

भूख से अधिक खाना

कुछ लोगों को हर समय खाने की आदत होती है फिर चाहे उन्होंने थोड़ी देर पहले ही खाना क्यों ना खाया हो। ऐसे में हर समय खाने की आदत भी मोटापे का कारण बनती हैं।

आनुवांशिक मोटापा

कई बार मोटापे के कारणों में आनुवांशिकता भी छिपी होती हैं यानी घर का कोई सदस्य या माता-पिता में से कोई मोटापे का शिकार है तो बच्चे को भी मोटापे की शिकायत होती है।

तनाव लेना

कई बार लोग जरूरत से ज्यादा तनाव ले लेते हैं। क्या आप जानते हैं तनाव, डिप्रेशन और अवसाद जैसी चीजें मोटापे को जन्म देती हैं।

दवाईयों के कारण

किसी बीमारी के चलते लंबे समय तक दवाईयों का सेवन भी मोटापे का कारण बन सकता है। दरअसल दवाओं का साइड-इफेक्ट भी मोटापे के कारणों में से एक हैं।
मोटापे के कई और भी कारण हैं जैसे अधिक सोना, खाने के बाद ना टहलना, लेटकर खाना, खाने के बीच पानी पीना।