वजन घटाने के लिए चबाकर खाये

वजन घटाने के लिए चबाकर खाये

वजन घटाने के लिए चबाकर खाये

बचपन से हमें कहा जाता हैं कि खाने को चबाचबा कर खाना चाहिए। लेकिन जैसे-जैसे हम बड़े होते जाते है यह बात हमारे मन-मस्तिष्क से निकल जाती है। कई बार खाने का स्वाद और कई बार कई चीजों को एक साथ खाने की इच्छा हमें बहुत चबा-चबा कर खाने का मौका नहीं देती।
कई बार ऐसा भी होता है कि आधुनिक जीवनशैली और तेज-रफ्तार जिंदगी में हम फास्टफूड की तर्ज पर ही तेज गति से खाना खाते है तो कई बार कहीं जल्दी जाने या समय पर पहुंचने की तर्ज पर हम भागते-भागते खाना खाते हैं। लेकिन आप अपनी इस जल्दी खाने की आदत के कारण मोटापे का शिकार भी बन रहे हैं। खाद्यान्नों में कैलोरी की मात्रा सही से हमारे शरीर में नहीं जा पाती। इसके अलावा भी क्या आप जानते हैं कि खाने को धीरे-धीरे चबा-चबा कर खाने से आप अपना वजन भी कम कर सकते हैं। आइए जानें इस बात में कितनी सच्चाई है कि वजन घटाने के लिए चबाकर खाना जरूरी है।

  1. धीरे-धीरे खाना और चबाकर खाने का एक फायदा तो यह है कि आप देर तक खाएंगे जिससे आप कम खाना खा पाएंगे और इससे आपका वजन भी नहीं बढ़ेगा। यानी बहुत देर तक लगातार खाने से आपकी भूख मर जाएगी।
  2. चबा-चबा कर खाने के और भी कई फायदे हैं जैसे जो भी खाद्य पदार्थ आप खा रहे हैं उसमें उपयुक्त प्रोटीन, कैल्शियम, आयरन, विटामिन और अन्य पोषक तत्वों का आपके शरीर पर सकारात्मक प्रभाव दिखाई देगा और आप फिट रहेंगे।
  3. चबाकर खाने से खाना जल्दी पच जाता है और आपको बहुत ज्यादा देर तक भूख नहीं लगती।
  4. जो लोग मोटापे का शिकार हैं उनके लिए बहुत जरूरी है कि वे एक प्लेट मे कम भोजन लें लेकिन उसे इतनी देर तक खाएं जब तक उनका भोजन से मन न भर जाएं। इससे मोटे लोगों को अपना वजन नियंत्रित करने में बहुत मदद मिलेगी।
  5. हमारे यहां एक कहावत भी है कि पानी को इस तरह पीओ जैसे आप खाना खा रहे हो। खाना इस तरह से खाओ जैसे आप पानी पी रहे हो। यानी खाना चबाते-चबाते पानी हो जाएं और पानी धीरे-धीरे पीएं जैसे खाना खाएं।
  6. सिर्फ खाना ही नहीं बल्कि तरल पदार्थों को भी धीरे-धीरे खाने से लाभ होता है। यदि आप वाकई अपना वजन कम करना चाहिए तो आपको खाने-पीने की हर चीज जो आप खाते हैं उसे तसल्ली से पूरा समय लगाकर खाना चाहिए।
  7. यह बात शोधों में भी साबित हो चुकी है कि जो व्यक्ति खाना चबाकर खाते हैं, उन्हें खाना पचाने में तो आसानी होती ही है साथ ही वे जल्दी मोटापे जैसी बीमारियों का शिकार होने से भी बच जाते हैं।
  8. अगर आप सचमुच अपना वजन कम करना चाहते है। तो इधर-उधर भटकने के बजाय खाना चबाकर खाएं। आप कुछ ही दिनों में इसके आप सकारात्मक परिणाम देखेंगे।