Nail Care Remedy

8 Nail Care Remedy नाखुनो की देखभाल के घरेलू उपाय

इस लेख के माध्यम से Nail Care Remedy नाखुनो की देखभाल के घरेलू उपाय की आपको जानकारी दी जा रही है.

आजकल सभी लडकिया अपने नाखुनो की सजावट पर बहुत ध्यान देती है चाहे कहि पार्टी में जाना हो या बॉयफ्रेंड के साथ डेट पर क्योकि आज चेहरे की साज सजावट के साथ साथ नखुनो की देखरेख और सुंदरत भी मायने रखती है| नाखुनो को अगर खूबसूरत बनाना है तो उसकी मजबूती और सफाई का ध्यान देना भी बहुत अवश्यक है| यदि नाख़ून गंदे होंगे तो न केवल आपकी सौंदर्य पर असर पड़ेगा अपितु आपके स्वस्थ्य पर भी बहुत बुर प्रभाव पड़ेगा| इस समस्या से आपको छुटकारा दिलाने के लिए आज आपको कुछ घरेलू सरल उपाए निचे बताये जा रहे है|

नाखूनों पर एक हफ्ते से ज्‍यादा देर के लिए नेल पॉलिश को न लगा रहने दें। अगर नेल पॉलिश ज्‍यादा समय के लिए नाखून पर रहती हैं तो वह नाखूनो की सतह को खराब बना देती है। साथ ही नाखून बदरंग और अस्वस्थ हो जाते हैं।

क्‍यूटिकल्‍स नाखूनों के दोनों ओर होते हैं जिसमें गंदगी जब जाती है क्‍यूटिकल्‍स को साफ रखें । यह इतने प्रभावशाली होते हैं कि इसकी वजह से नाखून सड़ भी जाते हैं। अच्‍छा होगा की आप समय समय पर क्‍यूटिकल्‍स को काटती रहें।

घरों में इस्‍तेमाल किया जाने वाला शुद्ध जैतून का तेल भी नाखूनों की देखभाल के लिए सबसे उत्‍तम माना जाता है। अगर आप अपने नाखूनों को सुंदर और मजबूत बनाना चाहती है तो हर दिन इसका उपयोग करें। नाखूनों को लम्‍बा करने का शौक हो तो आप हर दिन सोने से पहले नाखूनों पर जैतून का तेल लगाकर आपस में रगड़ दें। लगभग 20 बार नाखूनों को आपस में रगड़ने से नेल्‍स मसाज हो जाएगी और कुछ दिन बाद ही आपको फर्क नजर आने लगेगा।

नाखूनों की देखभाल के लिए, अपने पैरों और हाथों की सभी उंगलियों को गुनगुने सरसों के तेल में भिगाऐं। ऐसा लगभग 8 से 10 मिनट के लिए करें। इसके बाद, सभी नेल्‍स को धीरे – धीरे मसाज करें, इससे उनमें रक्‍त का संचार बढ़ जाएगा और वह स्‍वस्‍थ हो जाएगें।

हर दूसरे दिन, नाखूनों को 15 से 20 मिनट तक गर्म और आरामदायक जैतून के तेल में ड़ालें। इस टिप्‍स को करने से नेल्‍स में हार्डनेस आती है।

खराब नाखूनों का एक कारण यह भी है कि उसे समय समय पर काटा नहीं जाता। बाहर के वातावरण में सबसे पहले हमारे हाथ ही आगे आते हैं और जल्‍दी गंदे होते हैं इसलिए न केवल नाखून को ऊपर से ही बल्कि अंदर से भी साफ करना चाहिए। इसके लिए आपको गरम पानी और साबुन के घोल में डाथ डुबोने की जरुरत है और फिर उसे स्‍क्रब करने से हाथों की सफाई हो जाएगी।

नाखूनों को शेप देते वक्‍त उन्‍हें एक ही दिशा में लें जाएं। जगह-जगह से शेप देने की वजह से उनकी क्‍वालिटी खराब हो जाती है।

सबसे अहम बात यह कि आपका खाना ही आपके नाखूनों की सही पहचान है। अच्‍छे नाखूनों के लिए आपकी डाइट में कैल्‍शिम की मात्रा अधिक होनी चाहिए।

इन Nail Care Remedy उपायों से आप अपने नाखूनों को बेहतर और खूबसूरत रख सकते है.