Split ends Hair Problem

Split ends Hair Problem

Split ends Hair Problem दो मुंहे बालो की समस्या दूर करे ये घरेलू टिप्स

अंडे है बालों के लिए कारगर

एक अंडा लें और उससे पीले भाग को निकाल दें और सफेद भाग में 2 से 3चम्मच जैतून का तेल डालें। इन दोनों को अच्छे से मिलाएं और सिर और बालों पर इस मिश्रण कोलगाएं । अब इसे 20 से 30 मिनट तक छोड़ दें और उसके बाद सादे पानी और शैम्पू से धो दें। आप इसमें जैतून के तेल की जगह नारियल का तेल भी डाल सकते हैं। खराब बालों को ठीक करने के लिए अंडे के साथ शहद का मिश्रण बनाएं। 5 चम्मच शहद को अंडे के 2 सफ़ेद भागों के साथ मिलाएं। इस मिश्रण को अपने सिर पर,बालों की जड़ में और टूटे बालों पर लगाएं। इसे 24 मिनट तक छोड़ दें और उसके बाद अच्छे से धो लें।

बादाम का तेल और सिरका

बादाम का तेल हथेली में लें और इसे गर्म करने के लिए थोड़ी देर तक रगड़ें। अब इसे अपने पूरे सिर पर अच्छे से लगाएं और नमी को सोखे रखने के लिए सिर में शावर कैप लगा लें। 20 से 3० मिनट तक छोड़ दें और फिर अच्छे से धो लें। शैम्पू करने के बाद कंडीशनर लगाएं। इसके बाद आखिरी बार पानी और सेब के मिश्रण से बने सिरके से बालों को धो लें। इसे बनाने के लिए 2 चम्मच सेब के सिरके को आधा जग पानी में डालें।

नींबू है बालों के लिए कारगर

डैंड्रफ, सिर खुजलाना तथा जुएं बालो की कमजोरी का मुख्य कारण है | नींबू में उन बैक्टीरिया से लड़ने की शक्ति होती है जो डैंड्रफ और खुजलाहट का कारण होते हैं तथा इससे आपके बाल भी स्वस्थ होते हैं। १ नींबू के रस में 2 चम्मच शहद और पर्याप्त मात्र में जैतून का तेल डालें। इन्हें अच्छे से मिलाएं और अपने सिर और बालों पर लगाएं।20 मिनट तक छोड़ दें और फिर शैम्पू कर लें। इसके बाद कंडीशनर लगाकर धो लें। १ नींबू के रस में २ चम्मच शहद और पर्याप्त मात्र में जैतून का तेल डालें। इन्हें अच्छे से मिलाएं और अपने सिर और बालों पर लगाएं। 20 मिनट तक छोड़ दें और फिर शैम्पू कर लें। इसके बाद कंडीशनर लगाकर धो लें।

सेब का सिरके का प्रयोग

बालों को स्वस्थ करने के लिए सेब का सिरका सबसे बढ़िया उत्पाद है। सिर्फ सिरके को पानी के साथ मिलाएं और इससे बालों को आखिरी बार धोकर स्वस्थ बनाएं।

ज़्यादा शैम्पू न करें

ज़्यादातर बालों के विशेषज्ञ अपने मरीज़ों को ज़्यादा शैम्पू न करने की सलाह देते हैं। अतः आपको रोज़ाना अपने बाल धोने की आवश्यकता नहीं है। रोज़ शैम्पू करने से आपकी तेल की ग्रंथियों से तेल समाप्त हो जाएगा और आपके बाल रूखे हो जाएंगे। कई बार पानी के ph स्तर से भी बालों को नुकसान पहुँचता है।

इन उपायों से आप भी Split ends Hair Problem समस्या से छुटकारा पा सकते है.